जानलेवा भी हो सकता है ब्लड क्लॉट, इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें

जानलेवा भी हो सकता है ब्लड क्लॉट, इन लक्षणों को नजरअंदाज न करें

सेहतराग टीम

हम अक्सर सुनते हैं कि खून का थक्का जमना कई मायनों में अच्छा होता है। ये इसलिए क्योंकि थक्के चोट लगने पर ज्यादा खून निकलने से रोकते हैं। हालांकि ये कई दफा खतरनाक भी होता है। यह तब होता है जब ब्लड क्लॉटिंग नसों में होने लगता है। नशों में थक्के बनने लगेंगे तो खून का बहाव रूक जाएगा जिससे जान जाने की भी नौबत आ जाएगी। ऐसे में तो आइए जानते हैं उन लक्षणों के बारे में जिन्हें नजरअंदाज करना सेहत के लिए खतरनाक होगा-

पढ़ें- होली के मौके पर अस्थमा के मरीज बरतें ये सावधानी, अटैक पड़ने के खतरे से दूर रहेंगे

सीने में दर्द

हर बार सीने में दर्द सिर्फ हार्ट अटैक का ही संकेत नहीं होता है, बल्कि यह पल्मोनरी एम्बोलिज्म का लक्षण भी हो सकता है। इसमें फेफड़ों में खून के थक्के जम जाते हैं। दरअसल, इसमें बहुत तेज दर्द होता है और सांस लेने पर यह दर्द और भी बढ़ जाता है। इस स्थिति में आपको तुरंत डॉक्टर को दिखाना चाहिए।

त्वचा का लाल होना

अगर बाजू या टांगों में खिंचाव या दर्द के साथ-साथ सूजन हो और त्वचा का रंग गहरा लाल या नीला पड़ जाए तो यह ब्लड क्लॉट का संकेत हो सकता है। अगर आप मामूली समस्या समझ कर नजरअंदाज कर देंगे तो यह आगे चलकर खतरनाक हो सकता है।

सांस लेने में तकलीफ

यह एक गंभीर लक्षण है। दरअसल, जब फेफड़ों में खून के थक्के बन जाते हैं तो ऑक्सीजन का बहाव धीमा हो जाता है और इसकी वजह से सांस लेने में परेशानी होने लगती है। अगर आपको ये लक्षण अचानक दिखते हैं तो आपको डॉक्टर से जरूर दिखाना चाहिए।

हाथ या पैरों में सूजन

अगर आपके हाथों या पैरों में सूजन हो रही है, तो इसे बिल्कुल भी नजरअंदाज न करें, क्योंकि यह ब्लड क्लॉट का एक लक्षण हो सकता है। एक्सपर्ट के मुताबिक अगर आपको अक्सर दर्द के साथ-साथ सूजन की समस्या रहती है, तो आपको तुरंत डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए।

इसे भी पढ़ें-

एक ही पोजीशन में बैठे रहने से बढ़ सकती हैं रीढ़ से जुड़ी समस्याएं, ऐसे करें बचाव

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।